ATM से जुड़ी यह तीन बातें नहीं जानते तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप, जानिए अभी

दोस्तों आपने अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार तो एटीएम मशीन का इस्तेमाल किया ही होगा। अगर आपने नहीं भी किया तो आपके माता या पिता तो जरूर इसका इस्तेमाल करते होंगे। एटीएम एटीएम का कार्ड आपके बैंक के खाते से डायरेक्ट जुड़ा होता है। जिस खाते में आपके मेहनत की कमाई पड़ी हो उसको सुरक्षित आप क्यों नहीं रखना चाहेंगे। ऐसे में आपका एटीएम से जुड़ी जरूरी बातों का जानना बेहद अनिवार्य हो जाता है। तो आज हम आपको बताएंगे एटीएम से जुड़े ऐसे तीन बातें जो आपके एटीएम बैंक खाते को सुरक्षित बनाती हैं।

एटीएम मशीन से चोरी  : दोस्तों आपने कई बार सुना होगा कि एटीएम तोड़कर चोर ने पैसे चुरा लिया। लेकिन इसी चीज को ध्यान में रखते हुए बैंक इंजीनियर ने एक टेक्नोलॉजी डिवेलप करें है। अब अगर बैंक एटीएम छोड़कर कोई पैसे चुराने की कोशिश करता है। को चुराए गए सभी नोटों पर एक काले रंग की स्याही एटीएम मशीन फेंक देती है। इस काले रंग की स्याही के कारण उस चोर को पकड़ना बेहद आसान हो जाता है। इस टेक्नोलॉजी के कारण चोरी के केसों में बहुत कमी भी आई है।

एटीएम मशीन की चोरी   : दोस्तों बैंक इंजीनियर ने हर एटीएम मशीन में चिप फिटकरी होती है। अगर एटीएम मशीन की चोरी करने की कोशिश की जाती है यह चोरी कर ली जाती है तो उस मशीन में फिट वह चिप एक्टिव हो जाती है। उस चिपके एक्टिव होने के बाद उस मशीन की लोकेशन आसानी से मिल जाती है। लोकेशन मिलने के बाद चोर को पकड़ना बेहद आसान हो जाता है।

एटीएम का पासवर्ड  :दोस्तों एटीएम कार्ड का पासवर्ड एक बहुत ही प्राइवेट और सुरक्षित चीज मानी जाती है। भारत सरकार और हर बैंक तरह-तरह के स्टे हारो द्वारा इस चीज की जागरूकता फैलाता है कि अपने एटीएम कार्ड का पासवर्ड किसी को भी देना नहीं चाहिए और कहीं बिल लिखकर उसे रखना नहीं चाहिए।

ऐसा इसलिए किया जाता है सिर्फ पासवर्ड के इस्तेमाल से कोई भी आपका पैसा कार्ड द्वारा आपके खाते से निकाल सकता है। एक सर्वे के अनुसार दुनिया में तकरीबन 40 परसेंट लोग एक ही तरह का पासवर्ड रखते हैं। जैसे कि 0000 1234 और 1111 इसलिए हमें पासवर्ड को कुछ ऐसा बनाना चाहिए कि कुछ आसानी से ना सोचा जा सके और से भी रहे।