“शेयर मार्किट से पैसा चला जाता है” इस गलतफहमी को दूर करके इन 7 लाभों को पढ़ें!

शेयर मार्किट से पैसा चला जाता है इस गलतफहमी को दूर करके इन 7 लाभों को पढ़ें! poster

हालाँकि इसके लिए पैसो को इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है, लेकिन इसका तरीका एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। आपने कई घरों में इस विषय पर बातचीत और बहस भी देखी होगी की शेयर मार्किट एक पैसे कमाने का गलत रास्ता है।

जहां घर के वरिष्ठ लोग अपने पैसे इन्वेस्ट करने के लिए बैंकों को प्राथमिकता देते हैं, वहीं मध्यम वर्ग के माता-पिता म्यूचुअल फंड को अपनाते हुवे उसमे अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं। लेकिन घर पर युवा, आजकल हठपूर्वक शेयर बाजार पसंद करते दिखाई देते हैं।

हालांकि, उसके बाद, घर में हर कोई एक-दूसरे का पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सलाहकार बन जाता है और एक-दूसरे को हमने अपनाया हुवा तरीका कैसे अच्छा हे इसीमे अटक जाते हें।

शेयर मार्किट से पैसा चला जाता है इस गलतफहमी को दूर करके इन 7 लाभों को पढ़ें!

इतना सुब कुछ होने के बाद सबका इस बात पर एकविचार हो जाता है की “शेयर मार्किट से पैसा चला जाता है” हलाकि बहोत सारे हमे बताते भी है की उनका शेयर मार्किट में कितना नुकसान हुवा हे लेकिन उनका सुनकर आप शेयर मार्किट में पीछे हटानेका सोच रहे हो तो जरा रुकिए और हम आपको जो आज 7 फायदे बताने वाले हे उन्हें पढिया यहाँपे हम किसी भी और कोनसे भी बिज़नेस को जानभूझ कर आपको प्रेरित नहीं करना चाहते।

  • अपनी बुद्धि के आधार पर वित्तीय लाभ प्राप्त करना:

‘आपको अपनी मेहनत के लिए सही दर नहीं मिलती, क्या आपको लगता है कि आपको पैसे कमाने के लिए या इन्वेस्ट करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता हे? तो शेयर बाजार के विकल्प को अपनाकर एक बार कोशिश करना बहोत बड़ी बात नहीं हे ये आपको आगे पढ़कर आपने आप पता चलेगा ‘

शेयर बाजार में आपको फायदा ही होगा इसका दर किसी भी संगठन पर निर्भर नहीं होता है, ना ही यह दीर्घकालिक के लिए तय है की हर रोज आपका घाटा या फ़ायदाही होगा। यह हर दिन बदलता है की कोनसे शेयर से आज पैसे मिलेंगे और कोनसे शेयर से हमारे पैसे डूब सकते हे।

तो आपके पास इसकी दैनिक बदलती दर के अनुसार हर दिन एक लाभ याने पैसे कमाने का मौका है, लेकिन इसके लिए आपको हर दिन अपने लेनदेन के बारे में सतर्क रहकर उसे अच्छी तरह से जानना जरुरी हे।

यदि आप इस वित्तीय लेन-देन में रुचि लेते हैं और इसकी पेचीदगियों को सीखते हैं, तो आप अपनी बुद्धि के आधार पर वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकते हैं, यानी हर दिन!

  • आप जहां भी हों वहां डील करें:

शेयर मार्किट में लेन-देन करनेके लिए अपना डीमैट अकाउंट शुरू करना पड़ता हे, अपना डीमैट खाता खोलने के बाद, आप दुनिया में जहां कहीं भी हैं, वहा बैठकर स्वतंत्र रूप से अपने डीमैट अकॉउंट को लॉगिन करके व्यापार कर सकते हे।

‘शेयर बाजार के बारे में आपको सब कुछ कहीपे भी आपके कंप्यूटर, मोबाइल के आधार पर किसी भी क्षण देखा जा सकता है याने हमें कहिपे भी शेयर मार्किट के बारे में जानकारी मौजूद होती हे। इसलिए आप अपने हर लेन-देन पर नज़र रख सकते हैं ताकि आप जल्द से जल्द निर्णय ले सकें कि आपके लिए कोनसी लेन-देन लाभदायक है और कोनसी नहीं। ‘

  • सर्वश्रेष्ठ लाभ:

शेयर बाजार के मौजूदा घटनाक्रम पर आप एक नजर डालेंगे तो आपको आपने आप समज आएगा की बहोत सारे कंपनियों के शेयर में हर रोज कितना उठाव आ रहा हे याने शेयर मार्किट में ऐसी भी बहोत सारी कंपनिया होती हे जिनके शेयर भाव में हर रोज बढ़ावा दिखाई देता है।

ये देखने के बात आपको भी उन कंपनियों के शेयर ख़रीदनेकी इच्छा होगी लेकिन आपको उसी समय सोच समझकर शुरुवात करनी होगी तभी तो आप आगे जाकर धीरे धीरे शेयर मार्किट से पैसे बनाना सिख सकते है।

शेयर मार्केट आपके द्वारा कभी भी किसी भी कारोबार से सबसे आकर्षक व्यवसाय होने की संभावना है याने आपने आपको जीवन में किसी भी कारोबार से जितने पैसे नहीं बनाये होंगे उतने पैसे आप शेयर मार्किट से बना सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने कान और आंखें हमेशा खुली रखने की जरूरत है।

  • एक छोटी राशि से शुरू करे:

अपने लागत की गणना करने के बाद, कई के पास अपनी जेब में निवेश करने के लिए बहुत कम पैसा बचा है और मिडल क्लास सभी फैमिलीज़ में यही पाया जाता है। ऐसे मामले में, तब हमें यह स्पष्ट नहीं होता हे कि इतनी कम राशि कहां जमा कर सकते है।

हालांकि, शेयर बाजार में निवेश की कोई भी न्यूनतम सीमा नहीं है। यह इसकी सबसे बड़ी खासियत है।

आपके पास मौजूद राशि याने आपके रोज की जिंदगी से बचाये हुए पैसो के आधार पर, आप बाजार की दर के साथ-साथ उसमें होने वाले विकास का अनुमान लगाकर अपना शेयर मार्किट का बिज़नेस कर सकते हैं।

किसी अन्य विकल्प में पैसे लगाने के बाद, आपको अपने मूलधन याने आपने जितना भी पैसा उस बिज़नेस में निवेश किये हुए पैसे को वापस पाने के लिए एक निश्चित समय की प्रतीक्षा करनी होगी।

इसके साथ ही कई दूसरे बिज़नेस में आपके मुसीबत के समय में भी अपना दावा वापस नहीं लेना होता है, वास्तव में आपको इसके लिए इंतजार करना होगा। अन्यथा भविष्य में होनेवाले अतिरिक्त लाभ पर पानी छोड़ना पड़ता है।

लेकिन शेयर बाजार में निवेश करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है। आप दैनिक टिप्पणियों के आधार पर दैनिक लेनदेन कर सकते हैं, इतना ही नहीं, आप जरूरत पड़ने पर कुछ ही मिनटों में घर से पैसे निकाल सकते हैं।

  • आप अपने खुद के मालिक:

शेयर बाजार में व्यापार करते समय आप अपने वित्तीय लेनदेन के मालिक होंगे। क्योंकि आप अपने निवेश, इसमें होने वाले दैनिक उतार-चढ़ाव, समय-समय पर होने वाले लाभ जैसी सभी चीजों की जांच कर सकते हैं। आपको निर्णय लेने की पूरी स्वतंत्रता है और आपको किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए बहुत से लोग इस प्रक्रिया से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

बेशक, यदि आप पहली बार इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं, तो डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि आप कुछ पेशेवर गाइडों की मदद ले सकते हैं।

  • सरल सीधी प्रक्रिया:

यह कहना सुरक्षित है कि शेयर बाजार एक बहुत ही सरल निवेश प्रक्रिया है। क्योंकि इस प्रक्रिया को घर से या कही से भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से एक क्लिक के साथ किया जा सकता है। कोई स्थान नहीं, कोई कतार नहीं।

जबकि यह लेन-देन पूरी तरह से जोखिम भरा नहीं है, लेकिन आपके कान और आंखों को लगातार खुला रखने की जरूरत है। चरम खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए निर्णय लेते समय परिणामों से अवगत रहें और आश्वस्त होने पर ही कार्य करें।

यदि आप अध्ययन करते हैं, जानकारी प्राप्त करते हैं और फिर निर्णय लेते हैं, तो आप शेयर बाजार से अच्छा लाभ कमा पाएंगे।