अमिताभ बच्चन है अरबों की संपत्ति के मालिक फिर भी उनका यह परिवार गरीबी के साए में क्यों जी रहा है?

Bollywood

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में ढेरों बड़े बड़े अभिनेता है,परंतु इन सभी में सबसे बड़ा महा नायक कौन है इसको भारत का बच्चा-बच्चा जानता है। जी हां आपने सही समझा हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन की। अमिताभ बच्चन उन लोगों में से हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत करके ढेरों दौलत शोहरत कमाई और आज भी 79 साल की उम्र में भी उसी पैशन से काम कर रहे हैं मानो कोई नौजवान हो ।

बॉलीवुड के शहंशाह यानी कि ‘बिग बी’ के पास अरबों की संपत्ति है, उनके पास कई करोड़ों की कारें और बहुत सारे महंगे महंगे बंगले हैं। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे रईस कलाकारों में से एक में गिने जाते हैं, परंतु आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि उनका एक परिवार ऐसा भी है जो आज भुख’मरी की हालत में जी रहा है।

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का एक परिवार ऐसा है जिसे सब लोग जानते हैं जिसमें कि उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटा अभिषेक बच्चन ,उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती अराध्या बच्चन है। पर इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि उनकी एक बुआ भी है ।सूत्रों की मानें तो उनकी बुआ के बेटे का नाम रामचंद्र है और उनके बेटे का नाम अनूप रामचंदर है।

इन दोनों परिवारों में एक समय में बहुत करीबी रिश्ते थे लेकिन बिग बी का यह परिवार आज गरीबी के साए में जी रहा है।
अनूप की आर्थिक स्थिति हमेशा से ऐसी नहीं थी एक समय उनके पास भी करोड़ों की दौलत थी। पर जैसा कि कहते हैं कि समय एक सा नहीं रहता और बीते समय के साथ उनके भी हालात बदतर होते चले गए और उनके सभी पैसे खत्म हो गए। तो आखिर ऐसा क्या हुआ कि बच्चन परिवार जैसे नामी परिवार से रिश्ता होने के बावजूद भी यह परिवार आज भुखमरी के हालात में जी रहा है ?

दरअसल बात एक पुश्तैनी जमीन को लेकर है इन दोनों परिवारों में बहुत अच्छे रिश्ते हुआ करते थे परंतु उस जमीन के विवाद को लेकर इनके रिश्ते में खटास आ गई। इसी पुश्तैनी जमीन और मकान के चलते दोनों परिवारों के बीच विवाद बढ़ते ही चले गए। एक रिपोर्ट से यह पता चला था कि अनूप हरिवंश राय बच्चन जो कि अमिताभ बच्चन के पिता है उनकी याद में इस मकान को संग्रह हाल है बनाना चाहते थे परंतु बिग बी को इसे संग्रहालय बनाने में कोई भी रुचि नहीं थी। इसी वजह से उन्होंने इस मकान जमीन और अनूप के परिवार से दूरी बनानी शुरू कर दी।

हालांकि दोनों परिवारों के विवाद को लेकर कोई भी स्पष्ट वजह आज तक सामने नहीं आई है। अनूप और उनका परिवार अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी का भी हिस्सा नहीं बने थे। एक इंटरव्यू में अनूप ने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वह इतनी बड़ी शादी में शामिल हो ।

अनूप अमिताभ बच्चन के भतीजे लगते हैं ।वह हरिवंश राय बच्चन के ही एक मकान के छोटे से हिस्से में रहते हैं और पेशे से बिजली का काम करते हैं और इसी से उनके घर की मुख्य आय होती है। बिग बी चाहे तो दिनों में ही अनूप की जिंदगी को बदल कर रख सकते हैं परंतु वह तो उनसे बात भी नहीं करना चाहते ।अमिताभ बच्चन की तरफ से इस जमीनी विवाद और विवादी रिश्तो को लेकर कभी भी कोई स्पष्ट बात नहीं कही गई ।