जानिए हवाई जहाज में अगर बच्चा पैदा हुआ तो उसका जन्म स्थान क्या माना जाएगा और कहां की मिलेगी उसे नागरिकता?

रोचक तथ्य

दोस्तों इंसानी दिमाग में बहुत से सवाल आते हैं। कुछ अटपटे कुछ तरंगे तो बिल्कुल कुछ तो ऐसे ही होते हैं जिनका सवाल का जवाब ढूंढना भी मुश्किल हो जाता है। कुछ ऐसा ही है तिरंगे से वालों में से एक सवाल यह भी उठता है की अगर किसी उड़ते हवाई जहाज में किसी महिला को बच्चा हो जाता है तो वह किस देश का होगा। वैसे तो यह सवाल बिल्कुल लॉजिकल है कि वह बच्चा लैंड होने वाली कंट्री की नागरिकता लेगा या फिर जहां से हवाई जहाज ने उड़ान भरी थी उस देश की नागरिकता लेगा।

दोस्तों वैसे हम आपको बता दें कि हवाई उड़ान के रूल्स के मुताबिक किसी भी महिला को जो कि 7 महीने की गर्भव ती हो उसे हवाई जहाज में सवार होने की इजाजत नहीं होती है। लेकिन इस कि कौन पुष्टि कर सकता है कि क्या होगा क्योंकि होने को तो इस दुनिया में कुछ भी हो सकता है।

दोस्तों शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन इस आसान से सवाल के जवाब को खोजने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दुनिया भर के कई देशों में इस से जुड़ा कोई नियम ही नहीं है। जी हां सही पढ़ा आपने दुनिया के कई देशों में ऐसे पैदा हुए बच्चे के लिए नागरिकता का कोई नियम अभी तक तो नहीं बना है।

अजीब से सवाल की समस्या को सुलझाने के लिए हमेशा की तरह अमेरिका की सबसे आगे हैं। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने इसका समस्या का हल कुछ इस तरह निकाला कि उन्होंने यह नियम बनाया बच्चा अगर अमेरिका में पैदा हो रहा है चाहे वह हवा पानी या जमीन कहीं पर भी हो उसे अमेरिका की नागरिकता दी जाएगी।

उसके मां-बाप किसी भी अस्पताल से बच्चे की जन्म प्रमाण पत्र निकलवा सकते हैं जिसमें उसे अमेरिका की नागरिकता प्रदान की गई होगी। अब कुछ इसी तरह ही दुनिया भर के कई और देशों ने भी समस्या के हल को ढूंढा था।

दोस्तों अगर आपको यह यह जानकारी पाकर अच्छा लगा हो तो हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करिएगा।ऐसे ही और चटपटी और सत्य बातें जानने के लिए हमारे पेज को फॉलो जरूर करिएगा।