इस इमर्शन रोड का करते हो इस्तेमाल तो जान लीजिए यह बातें कहीं पछताना न पड़े….

दोस्तों जैसा कि भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में सर्दी की ऋतु शुरू हो चुकी है। सर्दी का मौसम आते हैं सुबह-सुबह बाथरूम में नहाने के लिए गर्म पानी की होड़ मच जाती है। ठंडे पानी से नहाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमें पानी को गर्म करना पड़ता है और फिर उसे नहाना पड़ता है।

नहाने के लिए पानी को गर्म करने के लिए भारत में अधिकतर घरों में पानी गर्म करने वाली इस रोड का इस्तेमाल होता है। इस रोड को इमर्शन रोड़ भी कहा जाता है। इमर्शन रोड़ को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान होता है। इसीलिए हर कोई इस को आसानी से इस्तेमाल कर लेता है। लेकिन दोस्तों आपकी छोटी सी गलती भी इस रोड के इस्तेमाल से आपकी जान पर बन सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि इमर्शन रोड़ से जुड़ी कौन सी बात है आप को ध्यान में रखनी चाहिए है।

अधिक समय के लिएलिए इस्तेमाल करना
दोस्तों ज्यादा कर लो इमर्शन रोड़ को खरीद कर सालों साल चलाते हैं। लेकिन दोस्तों इमर्शन रोड़ अगर काफी पुरानी हो जाए तो यह दिक्कत कर सकती हैं। तो इसलिए आपको यह राय दी जाती है कि ज्यादा पुरानी होने पर इमर्शन रोड़ को जरूर एक बार चेक करवाएं और फिर ही उसका इस्तेमाल करें। अगर आपकी इमर्शन रोड़ किसी लोकल कंपनी की है तो आप उसका लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बचने की कोशिश कीजिएगा।

कैसे करें इस्तेमाल
दोस्तों ध्यान रखें कि इमर्शन रोड़ का जो एलिमेंट वाला हिस्सा है वह पानी में पूरी तरह से डूबा हो। इमर्शन रोड़ को एक बार स्विच ऑन करने के बाद बाल्टी को ज्यादा हिलाई डोलाई ना तो अच्छा रहेगा। इमर्शन रोड़ को स्विच ऑन या ऑफ करते समय चप्पल का जरूर इस्तेमाल करें।

रोड में जमीन पर साफ कर लें
दोस्तों अगर आप पहले से इमर्शन रोड़ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता ही होगा कि इससे बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। पर दोस्तों हम आपको सलाह देंगे कि रोड पर जमा जंग यह सफेद भरत को जरूर साफ कर ले। क्योंकि यह परत रोड को गर्म होने में देरी करती है जिसके कारण बिजली का ज्यादा इस्तेमाल होता है और बिल भी ज्यादा आता है।

लोहे की बाल्टी का इस्तेमाल ना करें
दोस्तों इस चीज का सख्त ध्यान रखिएगा कि आपको कभी भी इमर्शन रोड़ का इस्तेमाल करते समय लोहे की बाल्टी का यूज बिल्कुल नहीं करना है। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप प्लास्टिक की बाल्टी में इस रोड के इस्तेमाल से पानी गर्म करें। और ज्यादा देर भी इस रोड को लगा कर नहीं छोड़िएगा प्लास्टिक की बाल्टी बीगल सकती है।