1 नवंबर से बैंक और रेलवे से जुड़े बदले हैं नियम, अभी जान ले वरना परेशानी हो सकती है

दोस्तों इस साल का नवंबर दिवाली के साथ खुशियां नहीं बल्कि कुछ लोगों के लिए बुरी खबर लाने जा रहा है। लोगों को इन बदलावों से फर्क नहीं पड़ेगा वही दूसरी तरफ कुछ नुकसान हो सकता है। आने वाले 1 नवंबर से बदलने जा रही है कुछ चीजें जैसे कि ट्रेन का समय, सिलेंडर से जुड़ी कुछ चीजें और अब बैंक से जुड़े चार्जेस भी बदलने जा रहे हैं। यही नहीं दोस्तों आपको आने वाले नवंबर में देखने को मिल सकता है कि बैंक में पैसा जमा करने पर भी चार्ज लगेगा और निकालने पर भी चार्ज लगेगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं क्या बदलाव आने वाले हैं।

अब बैंक में पैसों जमा करने पर लग सकता है चार्ज

दोस्तों भारत के बैंक बैंक ऑफ इंडिया ने यह शुरुआत की है कि हम से पैसा जमा करने पर या निकालने पर भी चार्ज लगाया जाएगा। दोस्तों जो लोन वाले खाते होंगे उन्हें ₹150 का मासिक चार्ज भरना पड़ेगा। आम बचत खातों के लिए यह रूल कुछ इस तरह है कि तीन बार तक पैसे जमा करना मुक्त रहेगा और उसके बाद पैसे जमा करने पर ₹40 के चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत बने अकाउंट के लिए थोड़ी सी छूट भी मिलेगी लेकिन उनको भी पैसा विड्रा यानी निकालने पर पर ₹100 का भुगतान करना पड़ेगा।

ट्रेनों का टाइम टेबल बदला जाएगा

दोस्तों आने वाले नवंबर से देश में चल रही लगभग 13 हजार पैसेंजर गाड़ियों तथा 6 हजार माल गाड़ियों का समय बदल दिया जाएगा। आपको यह टाइम टेबल 1 नवंबर से देखने को मिल सकता है। पहले तो यह काम अक्टूबर की शुरुआत यानी कि 1 अक्टूबर से होने वाला था। लेकिन किन्ही कारणों की वजह से यह बदलाव अब 1 नवंबर से होगा।

सिलेंडर से जुड़े नंबर अपडेट करने की सलाह

दोस्तों एलपीजी सिलेंडर की कंपनियों ने वह साला दी है कि जल्द से जल्द अपने गलत पता है वह नंबर को बदलवा दिया जाए। यह सलाह इसलिए दी गई है क्योंकि 1 नवंबर के बाद से गलत पता हैं या गलत नंबर वाले सिलेंडर शायद कैंसिल कर दिए जाएंगे। लेकिन कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर पर ऐसा कोई प्रावधान नहीं निकाला गया है।
दोस्तों अगर आप नैन कंपनी का सिलेंडर इस्तेमाल करते हैं। तो आपके लिए एक बड़ी खबर यह भी है कि पुराना नंबर भी बदल दिया गया है। उसकी जगह कंपनी ने नया नंबर निकाला है। आप उस नंबर के बारे में जरूर जानकारी लें और आगे से उसी का इस्तेमाल करें ताकि आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

सिलेंडर के दामों में बदलाव देखा जा सकता है

दोस्तों आने वाले नवंबर में सिलेंडर के दामों में आपको बदलाव देखने को मिल सकता है। यह दाम घट भी सकते हैं और बड़े भी सकते हैं। जैसे कि सभी राज्यों की तेल कंपनियां महीने के शुरुआत में सिलेंडर के दाम की पुष्टि करती है उसी तरह इस नवंबर से भी आपको सिलेंडर का नया दाम देखने को मिल सकता है