पेट्रोल पंप पर इन 10 सुविधाओं को मुफ्त में प्राप्त करना ग्राहक का अधिकार है। अगर ये सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं तो पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है !!

दोस्तों, आप यह जान सकते हैं कि पेट्रोल पंपों पर कई सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन आपको पता होगा कि इन 10 सुविधाओं में से कौन सी सुविधाएं हैं, अगर ये सुविधाएं पेट्रोल पंप पर उपलब्ध नहीं हैं, तो आप इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं, और यदि नहीं, तो उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी निरस्त किया जा सकता है। ये सुविधाएं इस प्रकार हैं। 1. एयर फिलिंग – प्रत्येक पेट्रोल पंप पर वाहन में हवा भरने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक फिलिंग मशीन और एक कर्मचारी नियुक्त करना अनिवार्य है। इस सेवा के लिए न तो पेट्रोल पंप मालिक और न ही कर्मचारी आपसे पैसे मांग सकते हैं। इस सुविधा को लोगों को मुफ्त में प्रदान करने की आवश्यकता है, यदि ऐसी सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप संबंधित कंपनी से शिकायत कर सकते हैं।

2.फर्स्ट एड बॉक्स – हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड किट उपलब्ध होनी चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर लोग इसका इस्तेमाल कर सकें। इस बॉक्स में एक बैंड के साथ-साथ जीवन रक्षक दवाएं भी होनी चाहिए, और इसकी समाप्ति तिथि भी होनी चाहिए। साथ ही तैयार रस्म की दवाई बॉक्स में नहीं होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आप पेट्रोल पंप पर प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध नहीं कराने पर संबंधित पेट्रोल पंप से लिखित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

3.स्वच्छ पेयजल व्यवस्था होना- पेट्रोल पंप धारकों के लिए ग्राहकों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना अनिवार्य है। इसके लिए डीलर को स्वयं आरओ, कूलर और पीने के पानी का कनेक्शन लेना होगा। और अगर आपके पास किसी भी पेट्रोल पंप पर पीने के पानी की सुविधा नहीं है, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। 4. फोन कॉल सुविधा- यदि आप नेटवर्क की किसी समस्या या अन्य कारणों से यात्रा करते समय कॉल करने में असमर्थ हैं, तो आप नजदीकी पेट्रोल पंप पर जा सकते हैं और कॉल करने के लिए कह सकते हैं, आप वहां से कॉल कर सकते हैं, कर्मचारी आपको कॉल के लिए मना नहीं करेंगे।

5. वॉशरूम की सुविधा – पेट्रोल पंप पर एक साफ वॉशरूम की सुविधा होनी चाहिए, कोई भी आपको इसका इस्तेमाल करने से नहीं रोक सकता है। आप यह भी रिपोर्ट कर सकते हैं कि वॉशरूम टूटा हुआ है या अशुद्ध है। 6.शिकायत पेटी और शिकायत रजिस्टर – प्रत्येक पेट्रोल पंप पर शिकायत पेटी रखना अनिवार्य है जैसे कि ग्राहक वहां की सुविधा से खुश नहीं है, तो शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायत पेटी होनी चाहिए। और यदि नहीं, तो आप शिकायत कर सकते हैं।

7. डीजल और पेट्रोल की कीमत जानना – यह उपभोक्ता का अधिकार है कि वह पेट्रोल और डीजल की कीमत को जानें। इसके लिए पेट्रोल पंप पर बड़े अक्षरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लिखी जानी चाहिए। अगर नहीं, तो आप शिकायत कर सकते हैं।8.फायर सेफ्टी – दोस्तों, हर पेट्रोल पंप पर सुरक्षा से संबंधित एक महत्वपूर्ण विशेषता फायर सेफ्टी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर किसी पेट्रोल पंप पर आग लगी है, तो उसे बुझाने के लिए आग से सुरक्षा के लिए यंत्र लगाना चाहिए। अगर नहीं, तो आप शिकायत कर सकते हैं ।

9. बिल का अधिकार – पेट्रोल पंप पर आने वाले प्रत्येक ग्राहक को बिल का अधिकार है, ताकि आगे कोई समस्या न हो, तो ग्राहक बिल के आधार पर शिकायत कर सकता है। यदि कर्मचारी बिल का भुगतान करने से इनकार करता है, तो आप इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। 10.पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की गुणवत्ता और मात्रा की जांच करने का अधिकार – पेट्रोल पंप पर प्रत्येक ग्राहक को पेट्रोल की मात्रा की जांच और माप करना आवश्यक है। इसके लिए डीलर को 5 लीटर की मात्रा रखनी होगी। यदि पंप के मालिक या कर्मचारी पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता और मात्रा की जांच करने से इनकार करते हैं, तो हम इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। इस प्रकार, उपरोक्त सुविधाएं और अधिकार प्रत्येक पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होने चाहिए। यह एक सूचनात्मक लेख था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *