यह 5 चीज देने से घर में आती है भयंकर गरीबी, अभी जान लो कहीं पछताना पड़े:

दोस्तों द्वापर युग के भगवान वृंदावन के राजा श्री कृष्ण के अनुसार घर की कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें कभी भी उधार में या उपहार में नहीं देना चाहिए। अगर यह दी गई तो घर में गरीबी व क्लेश आता है। दोस्तों वैसे तो हम सबको बचपन से यही सिखाया गया होता है कि दूसरों की सहायता करने से वह दान करने से एक इंसान का भला ही होता है जो कि बिल्कुल सच है क्योंकि श्रीकृष्ण ने भी यह कहा है कि दान करने से और एक जरूरतमंद की सहायता करने से आपका हमेशा भला ही होता है।

लेकिन फिर भी श्री कृष्ण के अनुसार यह भी है की घर की यह कुछ चीजें किसी को उधार या उपहार में देने से घर की सुख समृद्धि चली जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विष्णु पुराण के अनुसार इन्हीं चीजों से हमारे घर की सुख समृद्धि और माता लक्ष्मी की कृपा जुड़ी होती है। सभी जानते हैं कि आज के जमाने में माता लक्ष्मी जी की कृपा होना बहुत जरूरी है। तो अगर आप चाहते हैं माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो, हम अब जिन चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं भूल कर भी आगे से यह किसी को उधार में मत दीजिएगा।

पत्नी के गहने
दोस्तों पत्नी के गहने माता लक्ष्मी का स्वरुप होते हैं गहनो से सजी पर स्त्री लक्ष्मी जी का ही रूप लगती है। जब भी हम नहीं गए नहीं लेते हैं तो सबसे पहले लक्ष्मी जी के सामने रखकर उनकी पूजा करते हैं। हमारे घर के गहने ही माता लक्ष्मी का एक रूप है। तो इसलिए कभी भी पत्नी का कोई भी कहना किसी को उधार में या इस्तेमाल करने के लिए ना दें। खासकर नई सुहागन का मंगलसूत्र वह पायल तो भूलकर भी ना दें। इससे घर की बरकत और खुशियां व सुख समृद्धि उन बहनों के साथ ही चला जाता है।

झाड़ू
दोस्तों हम सभी जानते हैं कि झाड़ू घर में सफाई के काम आता है जो कि घर की नेगेटिव या नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर धकेलता है इसलिए मैं स्वयं मां लक्ष्मी का ही प्रतीक माना जाता है तो ध्यान में रखें की किसी को भी अपने घर का जादू इस्तेमाल करने के लिए ना दें इससे आपके घर की सुख समृद्धि पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। ना ही किसी और का झाड़ू आप इस्तेमाल कीजिए इससे उसके घर की भी दरिद्रता आपके घर में आ जाएगी।

दूध दही चावल नारियल आटा
दोस्तों सूर्य डूबने के पश्चात कभी भी अपने घर से किसी भी सफेद वस्तुओं जैसे कि दूध या दही या चावल है नारियल या आटा जैसे पदार्थों को किसी को दान में या उपयोग के लिए ना दें। अगर आपको देना ही है तो आप बाजार से खरीद कर दे दीजिए लेकिन कभी भी अपने रसोईघर से मत दीजिएगा इससे आपकी सुख समृद्धि पर असर पड़ेगा क्योंकि सफेद चीजों को बहुत जल्दी नजर लगती है।

पत्नी के पास रखा धन
दोस्तों धन मां लक्ष्मी का ही एक प्रतीक है हमें कभी भी ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए कि जिससे मां लक्ष्मी निराश हो और उनकी कृपा हम पर कम हो जाए। जोड़ा हुआ पैसा किसी को उधार मत दीजिएगा इससे आपके घर की सुख समृद्धि भी उसके साथ ही चली जाएगी। एकादशी के दिन तो बिल्कुल भी मत दीजिएगा।

रसोई का चकला-बेलन और बेलन
जी हां दोस्तों अपनी रसोई घर का चकला बेलन और तवा कभी भूल कर भी किसी को उधार में या फिर इस्तेमाल करने के लिए मत दीजिए। अगर दिया तो आपके घर का सुख व समृद्धि भी उसी के साथ चली जाएगी। क्योंकि मां लक्ष्मी को यह चीजें बहुत प्यारी है और अगर आपने चीजें किसी को दी तो वह आपके घर की सुख समृद्धि छीन ले जाएगी।