जानिए यह प्रोडक्ट हमारा कैसे पागल बनाते हैं:

दोस्तों आप सब जानते ही हैं कि एक समय था जब लोग अपने मूड को ठंडा करने के लिए और स्वास्थ्य कारणों के लिए काजू बादाम वाला दूध, मीठी लस्सी, रसमलाई आदि खाया करते या पिया करते थे। लेकिन आजकल तो बाजार में तरह-तरह की चीजें आ गई हैं। जो लोगों को लुभाने के लिए पीछे पड़ी हुई है। यह इतनी अच्छी मार्केटिंग करती हैं कि लोग इनको अपनी रोजमर्रा जिंदगी का एक हिस्सा बनाने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं।

ठीक इसी तरह दोस्तों 80 के दशक में भारत में एक कंपनी आई थी। जिस ने दावा किया था कि आप हमारे प्रोडक्ट को दूध में डालकर पिएंगे तो आपको 2 गुना शक्ति और 2 गुना स्वास्थ्य की प्राप्ति होगी। यह बात और किसी ने नहीं बल्कि हॉर्लिक्स ने कही थी। यह सुनकर लोग बहुत प्रभावित हुए और इस प्रोडक्ट की इस्तेमाल करना बहुत ही बड़ी तादाद में शुरू कर दिया गया।

उसके कुछ साल बाद एक दूसरा प्रोडक्ट आया। जिसने बच्चों को टारगेट करते हुए कहा कि हमारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बच्चों की सेहत में बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा और यह स्वादिष्ट भी होगा। वह प्रोडक्ट और कोई नहीं बल्कि बॉर्नविटा है।

फिर इसी तरह कुछ सालों बाद कॉम्प्लान आया जिसने बच्चों की ग्रोथ को टारगेट करते हुए कहा कि हमारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बच्चों की ग्रोथ यानी कि उनकी हाइट और स्वास्थ्य बढ़ेगा। इसे भी लोगों द्वारा पसंद किया गया और इस्तेमाल किया जाने लगा।

लेकिन फिर इन तीनों प्रोडक्ट्स पर जांच की गई। जांच के बाद पता लगा कि इन तीनों ही प्रोडक्ट्स के जो पदार्थ हैं वह लगभग एक ही हैं। इनके सेवन से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और लोग इन प्रोडक्ट्स को अपने जीवन का हिस्सा बना ही चुके थे। आज भी लोग खासकर बच्चे दूध पीने के लिए इन प्रोडक्ट पर निर्भर रहते हैं।